What is Server in Hindi सर्वर क्या है, सर्वर कितने प्रकार के होते हैं?



सर्वर की परिभाषा और महत्व

सर्वर मूलरूप से एक कम्प्यूटर और साफ्टवेयर सिस्टम होता है। जो एक नेटवर्क के अन्दर विभिन्न कम्प्यूटरों उपयोगकर्ताओं या डिवाईसों को कई प्रकार की सेवाएं या संसाधन प्रदान करता है। 

एक सर्वर आमतौर क्लाइंट के द्वारा किये गये अनुरोधों, डाटा संग्रहण, संचार या गणना के कार्यों को सम्भालने के लिये डिजाइन किया जाता है जिसमें एक ही समय में बहुत सारे क्लाइंट एक ही फाइल, डाटा या संसाधनों पर कार्य कर सकते हैं। जिसको सर्वर सम्भालता है।


Table of Contents

     

    सर्वर का इतिहास (History of Server's)

    प्रारम्भिक दौर(1950-1970) में  Centralized Computing Resource के रूप में सर्वर की शुरूआत हुई जिसका प्रयोग जो कि किसी एक Organization मे प्रयोग किये जाते थे हालाँकि यह आधुनिक सर्वर की तरहा नहीं थे। इसमें उपयोगकर्ता Terminals के माध्यम से जुड़ते थे।

     

    What is Server in Hindi सर्वर क्या है, सर्वर कितने प्रकार के होते हैं?

     

     

    ARPANET पहला कम्प्यूटर नेटवर्क -

    ARPANET(Advance Research Project Agency Network) को Internet का जनक माना जाता है। इसकी शुरूआत USA मे हुई  USA के Defense Dipartment में डेटा के आदान-प्रदान के लिये सर्वप्रथम Packet Switching का प्रयोग करके America की एक संस्था ARPA(Advance Research Projects Agency) ने सन्1968ई0 मे की थी जो कि एक वाईड एरिया नेटवर्क WAN(Wide Area Network) था।

    इसी के विकास क्रम में सन् 1974ई0 में अधिकतम नेटवर्क को जोड़ने के लिये TCP/IP मॉडल का अविष्कार किया गया। जिसके बाद नेटवर्क्स (LAN) को ARPANET से आसानी से जोड़ा जा सकता था। जिससे LAN की संख्या बढ़ने लगी जिससे इन सबको अरपानेट से जोड़ना बहुत ही महंगा और कठिन हो गया। 

    जिसके परिणाम स्वरूप DNS (Domain Name System) का आविष्कार हुआ जिसके बाद अरपानेट को  सन्1990 ई0 तक बंद कर दिया गया।  

     

    WWW (World Wide Web)-

    World Wide Web का आविष्कार सन्1990ई0 में Tim Berner Lee ने किया था। पहला वेब सर्वर जिसे CERN HTTPd कहा जाता है जिसे आधुनिक वेब का जनक माना जाता है। जिसमें वेब पेजेस को स्टोर किया जाता था और उपयोग कर्ताओं के वेब ब्राउजर में भेजा जाता था। 

     

    क्लाइंट सर्वर मॉडल(Client Server Model and Database)-

    क्लाइंट सर्वर मॉडल और डेटाबेस सर्वर आने के बाद इन्टरनेट की बूम शुरू हो गई और इन्टरनेट की दुनिया में क्रान्ती आ गई 

    इस प्रकार सर्वर का विकास हुआ। आज के समय में हम जो भी सुविधाएं प्राप्त कर रहे हैं इऩ्ही सर्वर की भूमिका है।

    चलिये आगे जानते है की सर्वर के कितने प्रकार होते हैं।


     

     सर्वर कितने प्रकार के होते हैं-

    सर्वर(Server) बहुत ही पावरफुल कम्प्यूटर होते हैं। जिन्हे बहुत सारे कम्प्यूटर्स या उपयोगर्ताओं को सर्विस प्रदान करने के लिए बनाया जाता है 

    यह सामान्य रुप से निम्नलिखित प्रकार के होते हैं।

    1. वेब सर्वर (Web Server)
    2. फाइल सर्वर (File Server)
    3. डेटाबेस सर्वर (Database Server)
    4. अप्लीकेशन सर्वर (Application Server)
    5. मेल सर्वर (Mail Server)
    6. प्रॉक्सी सर्वर (Proxy Server)
    7. डी0एन0एस0 सर्वर (DNS Sever)
    8. एफ0टी0पी0 सर्वर (FTP Sever)
    9. प्रिन्ट सर्वर (Print Sever)
    10. ऑथेन्टिकेशन सर्वर (Authentication Server)
    11. स्ट्रीमिंग सर्वर (Streaming Sever)
    12. बैकअप सर्वर (Backup Sever)
    13. वी0ओ0आई0पी0 सर्वर(VoIP Server)
    14. रिमोट एक्सेस सर्वर (Remote Access Server)
    15. गेम सर्वर (Game Server)

     

    1. वेब सर्वर (Web Server)-

      वेब सर्वर वेबसाइटों को होस्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है इसका प्रयोग उपयोगकर्ताओं के ब्राउजर में वेब सामग्री पहुँचान का कार्य करता है।

      वेब सर्वर के कुछ उदाहरण- 

       Apache, Nginx, Microsoft

       

    2. फाइल सर्वर (File Server)-

      File Server का काम होता है फाईलों का रख रखाव इस सर्वर पर ऑनलाईन प्रयोग में आने वाली फाईलों को रखा जाता यह सर्वर SMB (Server Mssage Blocks) और NFS (Network File System) Protocols प्रोटोकाल्स का प्रयोग करते हैं। 

       

       

    3. डेटाबेस सर्वर (Database Server)-

      Database Server का काम ऑनलाईन प्रयोग किये जाने वाले डेटाबेस का प्रबन्धन करना है जिसमें यूजर के द्वारा माँगे गये डेटा को यूजर तक पहुँचाना व नया डेटा स्टोर करना आदि कार्य डेटाबेस सर्वर के द्वारा किया जाता है इसके लिये निम्नलिखित सर्वरों का प्रयोग किया जाता है।

      उदाहरणः- MySQL, PostgreSQL, Oracle, Microsoft SQL आदि यह सभी डेटाबेस सर्वर के अन्तर्गत आते हैं ।

      What is Server in Hindi सर्वर क्या है, सर्वर कितने प्रकार के होते हैं?

       

       

    4. अप्लीकेशन सर्वर (Application Server)-

      Application Server  विषेश रूप से Client-Server Architecture एपलिकेशन को स्थापित करना तथा एपलिकेशनों का संचालन होता है इस सर्वर के कार्यों में Authentication, Data Processing आदि कार्य आते हैं।

       

    5. मेल सर्वर (Mail Server)-

      मेल सर्वर (Mail Server) Email Communication के कार्य को करता है। Email भेजना प्राप्त करना तथा Email का संग्रहण या स्टोरेज भी इसी सर्वर के अन्तर्गत होता है। 

      Email डिलिवरी के लिये POP (Post Office Protocol), IMAP (Internet Message Access Protocol), SMTP (Simple Male Transfer Protocol) का प्रयोग किया जाता है।

      इसके कुछ उदाहरण हैं-

      Microsoft Exchange Server, Postfix, Send mail आदि। 

       

    6. प्रॉक्सी सर्वर (Proxy Server)-

      Proxy Server की विशेषता यह होती है कि यह वेबसाइट और यूजर के बीच मे मध्यस्थता करते हुए User के IP Address को सीक्रेट रखता है। यह सर्वर Unauthorized Access से सुरक्षा प्रदान करने के लिये प्रयोग किया जाता है

       

    7. डी0एन0एस0 सर्वर (DNS Sever)-

      DNS(Domain Naime System) Server डोमेन नेम सर्वर जिसे डी0एन0एस0 सर्वर भी कहा जाता है।

      यह सर्वर इंटरनेट को सुचारू रूप से चलाते रहने मे बहुत महात्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकी हम जब भी किसी वेबसाइट का एड्रेस एड्रेसबार में टाइप करके उसे क्लिक करते हैं तो यह सर्वर हमारे द्वारा टाईप किये गये हमारे लिये पढ़ने योग्य पते(www.utubepathshala.in) को IP Address में परिवर्तित करता जिससे हम उस वेबसाइट पर पहुँच पाते हैं।

      क्योंकी (www.utubepathshala.in) को हमे समझाने के लिये बनाया गया है कम्प्यूटर और सर्वर सिर्फ IP Address को समझते है।

       

    8. एफ0टी0पी0 सर्वर (FTP Sever)-

      FTP(File Transfer Protocol) Server किसी नेटवर्क पर फाईलों के लेन-देन की सुविधा प्रदान करता है तथा यह एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है। इसी सर्वर के माध्यम से यूजर फाइलों को Download और Upload करने का काम करता है। यह सर्वर कई प्रकार के Authentication विधियों को सपोर्ट करता है। इसी सर्वर के अन्तर्गत Website Hosting, Software distribution, का काम किया जाता है। 

      इसके अन्तर्गत FTPS(File Transfer Protocol Secure), SFTP(SSH File Transfer Protocol), प्रोटोकॉल का प्रयोग किया जाता है जिससे यूजर को सिक्योर एक्सेस प्रदान किया जा सके इसका पुराना (FTP) प्रोटोकाल इतना सिक्योर नहीं था।

    9. प्रिन्ट सर्वर (Print Sever)-

      Print Server प्रिन्ट सर्वर एक ऐसी व्यवस्था है जिसके द्वारा हम अपने कम्प्यूटर से किसी नेटवर्क से जुड़े Printer के द्वारा Print का काम करवा सकते हैं।

    10. ऑथेन्टिकेशन सर्वर (Authentication Server)-

      Authentication Server का प्रयोग सामान्यतः संवेदनशील डेटा और संसाधनों को अनाधिकृत पहुँच से दूर रखने के लिये किया जाता है।

      हम लोगो ने देखा होगा की जब भी हम लोग Gmail के द्वरा हम किसी को Email करने के लिये अपने Gmail Account को खोलते हैं तो हम से हमारा यूजर नेम और पासवर्ड पूछा जाता है जिससे यह पहचान हो सके की यह अकाउण्ट मेरा ही है। और यह सुनिष्चित हो सके की मै किसी दूसरे के अकाउण्ट का प्रयोग नहीं कर रहा हूँ।

      यही प्रमाणी करण का काम Authentication Server का होता है। इसी के द्वारा किसी भी संवेदनशीन संसाधन अथवा डेटा तक पहुँचने से पहले इसी सर्वर के द्वारा OTP, Biometric, Username, Password के द्वारा आपकी पहचान को क्लियर किया जाता है।  

       

    11. स्ट्रीमिंग सर्वर (Streaming Sever)-

      Streaming Server एक सॉफ्टवेय एप्लीकेशन और हार्डवेयर डिवाईस है जो इन्टरनेट या किसी नेटवर्क पर मल्टीमीडिया सामग्री जैसे- ऑडियो, वीडियो आदि की लाइव स्ट्रीमिंग का काम करता है।

      यह मल्टीमीडिया सामग्री को Real Time में बिना उस पूरी फाईल को डाऊनलोड किये बिलकुल TV प्रसारण की तरहा देखने की सुविधा प्रदान करता है।

      इस काम में यह सुनिश्चित करता है की इन्टरनेट की स्पीड के अनुसार आपकी वीडियो या ऑडियो क्वालिटि को सेट करता रहता है ताकि Buffering  की समस्या से बचा जा सके ।

      इसका प्रयोग व्यापक रूप से ऑनलाईन वीडियो स्ट्रीमिंग लाईव प्रसारण, वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग आदि कामों में किया जाता है।  

       

    12. बैकअप सर्वर (Backup Sever)-

      Backup Server के द्वारा विभिन्न उपकरणों एप्लीकेशन साफ्टवेयरों या सर्वर मे महात्वपूर्ण डेटा और फाइलों की प्रतियों को सुरक्षित रूप से संग्रहित करने के लिये जिम्मेदार होता है। यह Data Loss, Hardware Failure की स्थिती या ऐसी अन्य किसी आपातकालीन स्थिती के लिये डेटा की डुप्लीकेसी करता रहता है।

      यह Automatic रूप से डेटा को Backup करता रहता है जैसे एक सम्पूर्ण बैकअप के बाद उसमे किये गये परिवर्तन के बाद परिवर्तन का बैकअप इससे आवश्यकता पड़ने पर हमारे पास Updated Data का बैकअप होता है और हम एक बहुत बड़ी समस्या से बच जाते हैं।

       

    13. वी0ओ0आई0पी0 सर्वर(VoIP Server)-

      एक VoIP(Voice Over Internet Protocol) Server एक ऐसी तकनीक है जो Inteernet या IP आधारित Network पर Voice Communication या मल्टीमाडिया सेसन की सुविधा उपलब्ध कराता है।

      यह Analog Voice  सिग्नल को डिजिटल डेटा पैकेट में परिवर्तित करता है तथा उन्हे नेटवर्क मे रूट करता है मतलब रास्ता दिखाता है।

      VoIP Server Real Time Encoding/Decoding मतलब जिस समय हम अपनी आवाज(Voice) प्रसारित कर रहे होते हैं यह उसी समय हमारी आवाज के एनालॉग सिग्नल को Digital Data Packet  मे परवर्तित करता है और उसी समय में प्राप्त होते वाले डिजिटल सिग्नल को एनॉलाग सिग्नल मतलब आवाज में भी परिवर्ति करता है इसी को एनकोडिंग और डिकोडिंग कहा जाता है 

       

    14. रिमोट एक्सेस सर्वर (Remote Access Server)-

      Remote Access Server किसी दूरस्थ बैठे यूजर को नेटवर्क से जुड़ने की तथा सुरक्षित रुप से जुड़ने की सुविधा प्रदान करता है और डेटा ट्राँसमिशन के दौरान डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये Authentication और Encryption का उपयोग करता है।

      Read About Computer Development and Structure Click Here

       

    15. गेम सर्वर (Game Server)

      गेम सर्वर (Game Server) एक विशेष प्रकार का कम्प्यूटर सिस्सटम है जो मल्टूप्लेयर ऑनलाईन गेम को होस्ट करता है यह गेम के अन्तर्गत खिलाड़ियों को एक साथ जुड़ने बातचीत करने और गेम खेलने के लिए एक Centralized Center  के रूप में काम करता है

     

    नोटः- आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी या अपने विचार हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से हम तक अवश्य पहुँचायें धन्यवाद! 

    FAQ (Friquently Asked Questions)

    Q1- सर्वर का मतलब क्या होता है?

    सर्वर मूलरूप से एक कम्प्यूटर और साफ्टवेयर सिस्टम होता है। जो एक नेटवर्क के अन्दर विभिन्न कम्प्यूटरों उपयोगकर्ताओं या डिवाईसों को कई प्रकार की सेवाएं या संसाधन प्रदान करता है। सर्वर का मतलब सेवा प्रदाता भी होता है। जो किसी क्षेत्र मे किसी प्रकार की सेवा प्रदान करता हो । जैसे कि यह वेबसाईट आपतक जहाँ से पहुँचाई जा रही है वही सर्वर है।

    सर्वर के प्रकार बताईये?

    Ans2- सर्वर सामान्य रुप से निम्नलिखित प्रकार के होते हैं। 1)वेब सर्वर (Web Server), 2)फाइल सर्वर (File Server), 3)डेटाबेस सर्वर (Database Server), 4)अप्लीकेशन सर्वर (Application Server), 5)मेल सर्वर (Mail Server), 6)प्रॉक्सी सर्वर (Proxy Server), 7)डी0एन0एस0 सर्वर (DNS Sever), 8)एफ0टी0पी0 सर्वर (FTP Sever), 9)प्रिन्ट सर्वर (Print Sever), 10)ऑथेन्टिकेशन सर्वर (Authentication Server), 11)स्ट्रीमिंग सर्वर (Streaming Sever), 12)बैकअप सर्वर (Backup Sever), 13)वी0ओ0आई0पी0 सर्वर(VoIP Server), 14)रिमोट एक्सेस सर्वर (Remote Access Server), 15)गेम सर्वर (Game Server)

    Q3-सर्वर का क्या कार्य है??

    Ans3- एक ही नेटवर्क में बहुत सारे उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदान करना या वांछनीय सूचना जो उस सर्वर पर उपलब्ध है उपलब्ध कराना सर्वर का कार्य होता है

    What is SQL Server एसक्यूएल सर्वर क्या है?

    यह एक प्रकार का डेटाबेस सर्वर है और SQL एक प्रकार का डेटाबेस साफ्टवेयर है जिसके प्रयोग से हम ऑनलाईन डेटा का प्रबन्धन कर सकते हैं।

    What is Sever and Client सर्वर और क्लाईंट क्या हैं?

    जैसा की उपर आपको समझाने का प्रयास किया गया है कि सर्वर सेवा प्रदान करने का माध्यम है या सेवा प्रदाता है। जबकी क्लाईंट उस सेवा का प्राप्त करने वाला है जो ऑनलाईन विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ सर्वर के माध्यम से प्राप्त करता है।

    Q6-दुनिया का पहला सुपर कम्प्यूटर किसके द्वारा बनाया गया था?

    Ans6- सन् 1976ई0 में Cray Research द्वारा बनाया गया था कई जगह पहले सुपर कम्प्यूटर का नाम CDC-6600 बताया जाता है वह इस लिये क्योंकी Cray-1 इसी CDC-6600 को अपग्रेड करके बनाया गया था। Cray Research के Chief Engineer और संस्थापक Semour Cray थे तथा Cray-1 को डिजाईन करने वाले भी Semour Cray ही थे ।

    Q7-वर्तमान समय में दुनिया का सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर कौन सा है?

    Ans7- Fugaku वर्तमान समय में दुनिया का सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर है

    Q8-भारत का पहला सुपर कम्प्यूटर कौन सा है?

    Ans8- भारत का पहला Super Computer Param-8000 है जिसे भारत की C-DAC(Center for development of advanced computing) के द्वारा पुणे मे सन् 1991ई0 मे बनाया गया था जिसके तत्कालिक प्रमुख विजय भाटकर थे इन्हें ही भारत में सुपर कम्प्यूटर का पिता माना जाता है।

    Q9-भारत में किसे सुपर कम्प्यूटर का पिता कहा जाता है?

    Ans9- विजय भाटकर को भारत में सुपर कम्प्यूटर का पिता माना जाता है।

    Q10-भारत का नवीनतम सुपर कम्प्यूटर कौन सा है?

    Ans10- प्रत्यूष और मिहीर भारत का नवीनतम सूपर कम्प्यूटर है इसे सन् 2018ई0 मे C-DAC के द्वारा बनाया गया है जो वर्तमान समय में मौसम विभाग मे पूर्वानुमान करने का काम करता है इसे Noida मे रखा गया है।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.