कम्प्यूटर का वर्गीकरण (Classification of Computer's)


वर्गीकरण के विभिन्न आधार (Different Basis Of Classification)

    यदि हम कम्प्यूटर के वर्गीकरण की बात करें तो कम्प्यूटर का वर्गीकरण (Classification of Computer's) मूल रूप से दो आधार पर किया जाता है । लेकिन वर्तमान समय में प्रयोग के आधार पर कुछ नये प्रकार के कम्प्यूटरों का चलन सामने आया है हालाँकि यह भी सामान्य कम्प्यूटरों की तरहा हीं होते हैं जो सामान्य वर्गीकरण में नहीं आते उनके विषय मे भी हम चर्चा करेंगे । मूल रूप से निम्नलिखित दो आधार पर वर्गीकरण किया जाता है ।

  • आकार के आधार पर(According there Size)
  • काम के आधार पर (According there works)

 

Table of Contents

 

कम्प्यूटर का वर्गीकरण (Classification of Computer's)

 

 आकार के आधार पर वर्गीकरण (Classification According to there Size)


  • सुपर कम्पुयूटर (Super Computer)
  • माईक्रो कम्प्यूटर (Micro Computer)
  • मेनफ्रेम कम्प्यूटर (Mainframe Computer)
  • मिनी कम्प्यूटर (Mini Computer)
 
  • कम्प्यूटर का वर्गीकरण (Classification of Computer's)
    कम्प्यूटर का वर्गीकरण (Classification of Computer's)


     

     

    सुपर कम्पुयूटर (Super Computer) 

    सुपर कम्प्यूटर सबसे शक्तिशाली और सबसे मंहगे कम्प्यूटरों में आते हैं यह कम्प्यूटर आम आदमी की पहुँच से बाहर है । तथा छोटी-मोटी संस्था द्वारा भी इसे प्रयोग में नहीं लाया जा सकता क्योंकी यह बहुत ही महंगे होते हैं । सुपर कम्प्यूटर दुनिया का सबसे तेज चलने वाला कम्प्यूटर है इसके विषय में कुछ महात्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है-


    • दुनिया का पहला सुपर कम्प्यूटर Cray-1 था जिसे सन् 1976ई0 में Cray Research द्वारा बनाया गया था कई जगह पहले सुपर कम्प्यूटर का नाम CDC-6600 बताया जाता है वह इस लिये क्योंकी Cray-1 इसी CDC-6600 को अपग्रेड करके बनाया गया था। Cray Research के Chief Engineer और संस्थापक Semour Cray थे तथा Cray-1 को डिजाईन करने वाले भी Semour Cray ही थे । Read More

    कम्प्यूटर का वर्गीकरण (Classification of Computer's)
    सुपर कम्प्यूटर (Super Computer)

     

     


    • Super Computer की स्पीड को Peta Flops(Flouting point per second) में मापा जाता है ।

    • Multiprocessing- सुपर कम्प्यूटर में High Performance वाले हजारों प्रोसेसर लागये जाते हैं जिससे Parallel Processing कराई जा सके और तेज गति और सटीक परिणाम प्राप्त किया जा सके ।

    • Parallel Processing में कम्प्यूटर किसी भी काम को करने से पहले उस काम को छोटे-छोटे बहुत सारे भागों में तोड़ देता है अब क्योंकी इसमें बहुत सारे प्रोसेसर लगे होते हैं तो यह सारे छोटे-छोटे भाग अलग-अलग प्रोसेसर के द्वारा किये जाते हैं 
     
    • जिससे कोई भी टास्क परफार्म करना हो कितना भी बड़ा डेटा प्रोसेस करना हो कितनी भी जटिल गणना करनी हो चुटकियों में यह कम्प्यूटर काम को पूरा कर देता है और मेरी राय में सुपर कम्प्यूटर को सूपर बनाने वाली यही चीज होती है जिससे यह बहुत तेज गती से काम करने में सक्षम है ।  

    • Fugaku वर्तमान समय में दुनिया का सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर है जिसे Japan के द्वारा 24जून सन् 2020ई0 में लॉन्च किया गया था। 

    • भारत का पहला Super Computer Param-8000 है जिसे भारत की C-DAC(Center for development of advanced computing) के द्वारा पुणे  मे सन् 1991ई0 मे बनाया गया था जिसके तत्कालिक प्रमुख विजय भाटकर थे इन्हें ही भारत में सुपर कम्प्यूटर का पिता माना जाता है।
     
     
    • प्रत्यूष और मिहीर भारत का नवीनतम सूपर कम्प्यूटर है इसे सन् 2018ई0 मे C-DAC के द्वारा बनाया गया है जो वर्तमान समय में मौसम विभाग मे पूर्वानुमान करने का काम करता है इसे Noida मे रखा गया है। 

  • मेनफ्रेम कम्प्यूटर (Mainframe Computer) 

    Mainframe Computer मेनफ्रेम कम्प्यटर का प्रयोग बहुत बड़ी मात्रा में डाटा को स्टोर करने के लिये किया जाता है । यह आकार में भी Micro Computer और Mini Computer  से बड़े होते हैं लेकिन सुपर कम्प्यूटर से छोटे होते हैं । 

    कम्प्यूटर का वर्गीकरण (Classification of Computer's)
    मेनफ्रेम कम्प्यूटर (Mainframe Computer)

     

    मेनफ्रेम कम्प्यूटर मल्टी यूजर कम्प्यूटर होता है इसे बहुत सारे लोग एक ही समय मे प्रयोग कर सकते हैंं । मेन फ्रेम कम्प्यूटरों का प्रयोग बड़ी-बड़ी संस्थाऔं के द्वारा किया जाता है जैसे रेलवे, बैंक आदि 

     जब हम लोग बैंक में अपने खाते से पैसा निकालते हैं तो उसका रिकार्ड भी एक मेनफ्रेम कम्प्यूटर में सेव होता रहता है एक ही समय में किसी बैंक के कम्प्यूटर को पूरे देश में संचालित उसकी ब्रांचों के कर्मचारियोे के द्वारा प्रयोग किया जाता है मेन फ्रेम कम्प्यूटरों मेंं 32बिट और 64बिट दोनो ही तरहा के माईक्रो प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है । 

    इसी प्रकार रेलवे का उदाहरण ले लेते हैं रेलवे में भी एक ही समय में पूरे देश से रेल आरक्षण(Booking) ट्रेन टाईमिंग ट्रेनों की स्थितियों को एक जगह अपडेट किया जाता है जिससे हम हर समय कहीं से भी किसी भी ट्रेन मे आरक्षण(Booking कर सकते हैं या किसी भी ट्रेन स्थिती(Live Location) के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

    • विश्व का पहला mainframe computer UNIVAC-1 था ।  
      


      मिनी कम्प्यूटर (Mini Computer)

      मिनी कम्प्यूटर(Mini Computer) माईक्रो कम्प्यूटर(Micro Computer) से बड़े होते हैं बड़े से अभिप्राय साईज में बड़ा नहीं बल्की इस कम्प्यूटर में अधिक CPU (Microprocessor) लगे होते है इसलिये मिनी कम्प्यूटर को माईक्रो कम्प्यूटर से बड़ा माना जाता है । 

      एक से अधिक प्रोसेसर का मतलब यह है जैसे आपने सुना होगा Dual Core, Quad Core, Octa Core, Deca Core, यहाँ Dual Core का मतलब दो कोर वाला प्रोसेसर मतलब एक ही प्रोसेसर में दो प्रोसेसर लगे हुए हैं इसी प्रकार Quad Core मतलब चार कोर, Octa Core आठ कोर, और Deca Core मतलब दस कोर वाला प्रोसेसर यह प्रोसेसर की परफारमेंस को बढ़ाने के लिये होते हैं ।

       

      माईक्रो कम्प्यूटर (Micro Computer)  

          माईक्रो कम्प्यूटर सबसे छोटा कम्प्यूटर होता है जो छोटे मोटे काम के लिये बनाया गया है जिसे आम तौर पर बच्चों को कम्प्यूटर सिखाने के लिये या घर पर छोटे मोटे काम करने के लिये बनाया गया है इस  इस तरहा के कम्प्यूटरों में सामान्यतः सिंगल कोर प्रोसेसर लगा होता है। इसके अन्तर्गत PC (Personal Computer), Laptop, Palm Top, Tablet, Smartphone आदि आते हैं। 

       

       

      काम के आधार पर (According there works) 

      इसके विषय में मेैने मेरी दूसरी पोस्ट "कम्प्यूटर का विकास एंव संरचना (Computer Development And Structure)" में सम्पूर्ण विवरण किया है आप इस लिंक पर क्लिक करके उसको पढ़ सकते हैं  

       

      गेमिंग पीसी(Gaming PC) 

       Gaming PC या Laptop सामान्यतः कम्प्यूटर या लैपटॉप पर गेम खेलने या एडिटिंग करने आदि के लिये होते है वैसे एडिटिंग के लिये भी अलग Configuration होता है लेकिन गेमिंग पीसी का भी Configuration इस योग्य होता है की इससे ऐडिटिंग की जा सके । 

      Gaming PC के अन्दर सबसे अधिक आवश्यक होता है Graphics Card जिससे कम्प्यूटर में Graphical performance बढ़ जाती है और गेम को Run करने के लिये प्रयाप्त Graphics का होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त इसके अन्दर सामान्यतः Multi Core Processor's का प्रयोग किया जाता है।

       

       

      FAQ (Friquently Asked Questions)

      कम्प्यूटर के वर्गीकर कितने प्रकार के होते हैं?

      कम्प्यूटर का वर्गीकरण दो आधार पर किया जाता है पहला काम या उसकी टेकनोलाजी के आधार पर इसके अन्तर्गत तीन प्रकार के कम्प्यूटर होते हैं। 1) एनॉलाग कम्प्यूटर, 2) डिजिटर कम्प्यूटर, 3) हाईब्रिड कम्प्यूटर इसी के साथा दूसरा आधार होता है आकार के आधार पर इसके अन्तर्गत चार प्रकार के कम्प्यूटर होते हैं। 1) सुपर कम्प्यूटर, 2) मेनफ्रेम कम्प्यूटर, 3) मिनी कम्प्यूटर, 4) माईक्रो कम्प्यूटर ।

      कम्प्यूटर क्या है?

      Ans2- कम्प्यूटर एक मशीन है जो हमारे द्वारा दिये गये निर्देशों को प्रोसेस करने तथा कम समय मे सटीक गणना करने के लिए प्रयोग की जाती है।

      Q3-सुपर कम्प्यूटर क्या है?

      Ans3- वर्तमान समय में सुपर कम्प्यूटर दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे तेज, व सबसे महंगा कम्प्यूटर है। एक सुपर कम्प्यूटर में हजारों प्रोसेसर लगे होते हैं।

      Q4-सुपर कम्प्यूटर की स्पीड किसमे मापी जाती है?

      Ans4- सुपर कम्प्यूटर की स्पीड पेटा फ्लाप्स(Flouting point per second) में मापी जाती है।

      Q5-दुनिया का पहला सुपर कम्प्यूटर कौन सा है?

      Ans5- दुनिया का पहला सुपर कम्प्यूटर Cray-1 है।

      Q6-दुनिया का पहला सुपर कम्प्यूटर किसके द्वारा बनाया गया था?

      Ans6- सन् 1976ई0 में Cray Research द्वारा बनाया गया था कई जगह पहले सुपर कम्प्यूटर का नाम CDC-6600 बताया जाता है वह इस लिये क्योंकी Cray-1 इसी CDC-6600 को अपग्रेड करके बनाया गया था। Cray Research के Chief Engineer और संस्थापक Semour Cray थे तथा Cray-1 को डिजाईन करने वाले भी Semour Cray ही थे ।

      Q7-वर्तमान समय में दुनिया का सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर कौन सा है?

      Ans7- Fugaku वर्तमान समय में दुनिया का सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर है

      Q8-भारत का पहला सुपर कम्प्यूटर कौन सा है?

      Ans8- भारत का पहला Super Computer Param-8000 है जिसे भारत की C-DAC(Center for development of advanced computing) के द्वारा पुणे मे सन् 1991ई0 मे बनाया गया था जिसके तत्कालिक प्रमुख विजय भाटकर थे इन्हें ही भारत में सुपर कम्प्यूटर का पिता माना जाता है।

      Q9-भारत में किसे सुपर कम्प्यूटर का पिता कहा जाता है?

      Ans9- विजय भाटकर को भारत में सुपर कम्प्यूटर का पिता माना जाता है।

      Q10-भारत का नवीनतम सुपर कम्प्यूटर कौन सा है?

      Ans10- प्रत्यूष और मिहीर भारत का नवीनतम सूपर कम्प्यूटर है इसे सन् 2018ई0 मे C-DAC के द्वारा बनाया गया है जो वर्तमान समय में मौसम विभाग मे पूर्वानुमान करने का काम करता है इसे Noida मे रखा गया है।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.