ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए घर बैठे मोबाईल से (how to earn money online)

1500रु से 2000रु Guaranteed Just Folow Step-by-Step


       आज इस विषय मे हम आपको कुछ सटीक जानकारी प्रदान करेंगे जिससे आप ये समझ सकें कि आनलाइन पैसा केसे कमाया जाये । इसमें कितनी सम्भावनाएं है । आज हम आपको घर बैठै मोबाईल से आनलाइन पैसा कमाने के बारे मे ऐसी जानकारी उपलब्ध करएँगे जो आपके लिये बहुत ही उपयोगी होगी ।

      ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए घर बैठे मोबाईल से  (how to earn money online)
      ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए घर बैठे मोबाईल से  (how to earn money online)

       

      चाहे आप इसे पार्ट-टाईम करना चाहें या फुल-टाईम दोनो ही परिस्थिती में यह कारगर साबित होगी । डिजिटल दुनिया में सफलता प्राप्त करने के तरीके एवं जुगाड़ तथा इस काम में आवश्यक कुछ टूल जो आपको आनलाइन पैसा कमाने में बहुत सहायता करेगे इन सभी विषयों पर हम आज बात करने वाले हैं। तो चलिये आज हम जानने का प्रयास करते हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए घर बैठे (how to earn money online)

      अगर आपके पास सिर्फ एक मोबाईल है तब भी आप अपने मोबाईल से ही घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। बिना एक भी रूपया खर्च किये

        

      ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए घर बैठे मोबाईल से  (how to earn money online)
      ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए घर बैठे मोबाईल से  (how to earn money online)

      Table of Contents

         

         #1-Youtube से पैसे कमायें

        जैसा की आप सभी लोग जानते हैं की आज के समय में यू-टयूब (Youtube) सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली ऐप एंव वेबसाईट है क्योंकी यहाँ पर हमारी समस्याओं को विडियो कन्टेन्ट के माध्यम से समस्या का समाधान किया जाता है। तथा मनोरंजन भी किया जाता है तो यदि आपके पास कोई कला है कोई भी ज्ञान है जिसे आप दूसरों तक पहुँचा सकते हों तो इसके लिए यू-ट्यूब बहुत हीं अच्छा माध्यम है।

         आपको कोई भी काम आता है जैसे- कढ़ाई, बुनायी, सिलाई, या कुछ भी आप किसी भी विषय पर वीडियो बना पैसा कमा सकते हैं यहाँ तक की आप यदी घूमने के शौकीन हैं तो आप ट्रैवेल वि-लॉग बनाकर भी पैसा कमा सकते हैं

        Youtube पर काम करने के लिये आवश्यक टूल

        यू ट्यूब पर काम करने के लिये यदि आप के पास कुछ भी नहीं है तो भी आप सिर्फ एक मोबाईल से काम शुरू कर सकते हैं यहाँ सफलता के लिये सिर्फ और सिर्फ टैलेंट की आवश्यकता है 

         

        #2-Blogging से पैसे कमायें

        Blogging को हो सकता है Blogging के नाम से आप न जानते हों लेकिन उस वेबसाईट के बारे में तो आप जानते हीं होंगे जहाँ से आप अकसर अपनी समस्याओं का समाधान गूगल पर सर्च करके प्राप्त करते होंगे।  

        आप जब भी गूगल पर कुछ भी लिख कर सर्च करते हैं तो जो रिसल्ट कंटेंट आपके सामने खुल कर आता है वह अलग-अलग वेब साईट से डाटा लेकर दिखाया जाता है कभी-कभी वीडियो रिजल्ट भी दिखाये जाते हैं जैसे- आप इस समय जो जानकारी प्राप्त कर रहे हैं यह भी एक ब्लॉग है।

        इस क्षेत्र मे भी काम करने के लिये आपको बहुत सारी चीजों की आवश्यकता नहीं है यदी आप इस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। तो शुरुआत में आपके पास यदि सिर्फ मोबाईल है तब भी आप इस क्षेत्र में पैसा कमा सकते हैं। 

        इससे सम्बन्धित अन्य टूल आपको सारे के सारे ऑनलाईन फ्री में मिल जायेंगे मैने स्वयम यह ब्लॉग केवल मोबाईल की सहायता से शुरू किया था। आज इसी की कमाई से मेरे पास मेरा लैपटॉप और अन्य सुविधायें है इसके बवजूद मैं आज भी सारी फ्री के ऑनलाईन टूल्स का हीं प्रयोग करता हूँ मैने आजतक एक भी रुपया नहीं केवल डोमेंन परचेज में कुछ पैसे खर्च किये थे वह भी आपको खर्च करने की आवश्यकता नहीं है

         यदी आपके पास पैसे नहीं है तब भी आप ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं इसके विषय में भी मैं एक डीटेल्ड पोस्ट लिखूँगा यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगती है और आप इस विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट बाक्स में एक कमेंट करें मैं प्रयास करूँगा की जल्दी से जल्दी एक डीटेल्ड पोस्ट इस विषय पर भी लिखदूँ।

         

        #3-Content Writting से पैसे कमायें

        कन्टेन्ट राईटिंग तीसरा सबसे बेहतरीन कमाई का साधन है जीसमे आप बिना एक रूपये खर्च किये पैसा कमा सकते हैं बेहतरीन इसलिये है क्योंकी इसमें आपको सिर्फ आपको किसी विषय विषेश की जानकारी आवश्यक है आपने एक अच्छा आर्टिकल लिख दिया आपको आपके आर्टिकल के प्रतिवर्ड पैसे मिल जायेंगे उस आर्टिकल से आर्टिकल लिखवाने वाला कुछ कमाये या न कमाये इससे आपको कोई मतलब नहीं है।

        इसमें भी बहुत सारी सम्भावनायें मौजूद हैं जैसे आप किसी विषय में बहुत अच्छा आर्टिकल नहीं लिख सकते तब भी आप AI की मदद से उस विषय पर आर्टिकल की रूप रेखा सहित पूरा आर्टिकल लिख सकते हैं बस आपको उस विषय में बेसिक समझ होनी चाहिये।

        इसके लिये बस आपको लिये आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है बस आपको अपने विषय से सम्बन्धित की-वर्ड को गूगल पर सर्च करना है और देखना है कि उस विषय मे कितनी वेबसाईटें रैंक कर रही हैं इसके बाद उस वेबसाइट के कमेंट सेक्शन में आपको एक कमेंट करना है जिसमे आपको बताना है की मैं इस विषय में विषेश रुचि रखता हूँ यदि मुझे अवसर दिया जाये तो मैं आपके लिये बेहतरीन आर्टिकल लिख सकता हूँ और इसी के साथ आप अपना E-mail ID  औऱ फोन नम्बर भी डाल दें जिसके द्वारा वह आपसे सम्पर्क कर सके। इसके बाद आपको काम मिलना प्रारम्भ हो जायेगा 

        प्रारम्भ मे थोड़ी परेशानी होती है आर्टिकल लिखने में उसके बाद एक आर्टिकल लिखना बच्चों का खेल लगने लगता है यहाँ तक की आप उस विषय में लिखने में भी सक्षम हो जाते हैं जिस विषय में आपको ज्ञान नहीं है। 


        #4-Facebook से पैसे कमायें

        फेसबुक से पैसा कमाना भी आज के समय में बहुत ही आसान काम है क्योंकी आज के समय में बच्चे बूढ़े जवान हर आयु के व्यक्ति के मोबाईल में फेसबुक और यू-ट्यूब सबसे अधिक प्रयोग में आने वाला ऐप है जिसमे सबसे अधिक समय बिताया जाता है। 

        फैसबुक हो या यू-ट्यूब दोनो ही जगह पर रील्स का सेक्शन होता है। रील्स उसे बोलते हैं जो छोटी-छोटी वीडियोज बनाई जाती जिसे यू-ट्यूब शार्ट्स भी बोलते हैं। जिस तरहा से TikTok पर वीडियो डाली जाती थी। सबसे अधिक सम्भावनाएँ इन्हीं शार्ट्स में होती हैं क्योंकी वीडियोज के मुकाबले जल्दी वायरल होती हैं यू-ट्यूब तो केवल वीडियो कंटेंट पर ही काम करता है। आप यहाँ पर वीडियो कंटेंट डालकर बहुत ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

         

        #5-Instagram से पैसे कमायें

        Instagram और Facebook और Youtube यह तीनो ऐसे माध्यम है जहाँ आप एक साथ काम कर सकते हैं। मगर Facebook और Youtube की तरहा यहाँ आपको Monetization का ऑपशन नहीं मिलता यहा पर आपको पैसे कमाने के लिए फॉलोवर्स बढ़ाने हैं और अपनी प्रोफाईल को पॉपुलर करना है इसके बाद आपकी कमाई स्टार्ट होगी जैसे Sponsored Post, Brand Promotion, Sales And Services आदि

        • Sponsored Post- 

        यह एक तरहा का प्रचार का माध्यम है जब आप पॉपुलर हो जाते हैं लोग यह देखते हैे कि आपकी प्रोफाइल की रीच अधिकतम लोगो तक है तब लोग आपको आपने प्रोडक्ट्स के लिये Sponsored Post कराते हैं जिसमे बहुत हीं अच्छे पैसे मिलते हैं
        • Brand Promotion- 

        यह भी एक तरहा का प्रचार का माध्यम है इसमे आपको किसी एक Brand के लिये विषेश काम करना होता है जिससे उस ब्राण्ड की लोकप्रियता बढ़ाई जा सके इसके लिये भी अच्छे पैसे मिलते हैं।
        • Sales And Services- 

        इस माध्यम के द्वारा आप अपने Affiliate Links को शेयर करते हैं जिनसे आपकी कमाई होती है इसमें बहुत सारे Online Platforms हैं जिनके Affiliate links आप शेयर करके पैसे कमा सकते हैं जैसे- Amazon, Flipkart, आदि। जिससे आपको बहुत ही अच्छा कमीशन मिलता है।

         

        #6-Freelancing से पैसे कमायें

        Freelancing एक ऐसा platform है जिसमें आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है बस आपके अन्दर एक स्किल हुनर होना चाहिये जैैसे- Graphic Designing, Video Editing, MS Excel, MS Office आदि। Freelancing  मे आप निम्नलिखित काम कर सकते हैं।

        • Logo Designing
        • Banner Designing
        • Label Designing
        • Video Editing
        • Data Mining
        • Document Typing
        • Data Filtering
        ऐसे बहुत सारे काम आपको मिल सकते हैं। बल्की मिलेंगे ही क्योंकी काम करने वाले की कमी है काम की नहीं एक इसके लिये सिर्फ आपको अपनी प्रोफाईल उन वेबसाईट पर बनाना होगा जहाँ से यह काम मिलता है और अपनी प्रोफाइल में कुछ कामों का सैम्पल देखाना होगा जिसे Portfolio कहते हैं।
        इसके लिए आपको निम्नलिखित Websites पर आपना अकाउण्ट बनाना चाहिये। और अगर आपको यह काम करना है तो जल्दी करें क्योंकी यहाँ भी आपकी प्रोफाईल को रैंक करने मे समय लगता है।
         

         


        #7-Reselling से पैसे कमायें

        Reselling एक ऐसा बिजनेस या काम है जिसमें आपको एक भी रुपये खर्च नहीं करने हैं सिर्फ एक जगह से प्रोडक्ट्स को उठाना है और दूसरी जगह पर उसको सेल कर देना है जिसके लिए आपको किसी दुकान पर जान की आवश्यकता नहीं है सारा काम ऑनलाइन होने वाला है।

        #8-Affiliate से पैसे कमायें

        Affiliate Marketing आज के समय में बहुत ही आसान काम है सिर्फ आपको एक प्रोडक्ट का लिंक अपने पोर्टल वेबसाईट, फेसबुक प्रोफाईल व्हाट्सएप के द्वारा शेयर करना है इसके बाद यदि कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उस पर आपको कमीशन मिलता है जो पूर्व निर्धारित होती है। इसके लिये बहुत सी E-Commerce Websites है जो यह सुविधा प्रदान करती हैं आपको सिर्फ उस पोर्टल पर जा कर पंजीकरण करना होगा उसके बाद आपको UserName और Password दिया जाता है जिसका प्रयोग करके आप प्रोडक्ट्स का Affiliate Link Generate कर सकते हैं जिसको Copy  करके आपको शेयर करना है।

        #9-Online Course से पैसे कमायें

        Online Course को बेच कर भी पैसा कमाया जा सकता है जिसके लिये आपको एक विषय विषेश की जानकारी होना आवश्यक है या कोई स्किल भी हो सकता है जिसे लोग सीखना चाहते हैं लेकिन उनके पास समय नहीं है तो इस तरहा के लोग अधिकतर इस तरहा के ऑनलाइन कोर्सेस Purchase करके पढ़ाई करते हैं जिससे काफी अच्छे पैसे कमाये जा सकते हैं।


        #10-Play store (App Development) से पैसे कमायें

         Play Store के द्वारा भी पैसे कमाये जा सकते हैं जैसा की आप जानते हैं Android Mobile के लिये जितने भी App Download किये जाते हैं वह सारे  Google Pay Store से ही Download किये जाते हैं यदि  App Development  के विषय में जानकारी रखते हैं तो आप इस क्षेत्र में बहुत हीं अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

        आपको बस अपने App Develop  करने हैं जिनको Play Store  पर Upload  कर देना है इसके बाद लोग उससे सम्बन्धित  App  के बारे में सर्च करेंगे तो उस Category  मे आपका  App भी Rank  करेगा जिससे उसको लोग  Download  करेंगे जिससे आपको पैसा मिलेगा।

        You can Also read about Computer Click here

         

         

         

        FAQ (Friquently Asked Questions)

        एक टिप्पणी भेजें

        0 टिप्पणियाँ
        * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.